"He is my Father"..

दुनिया की नज़रों में चाहे हो
वो कोई मशहूर इंसान..
या हो एक मामूली शक़्स,
लेकिन मेरे लिए..
वो हैं मेरे पापा...
माँ से भी पहले..
मेरी पहली किलकारी सुन कर,
जिस जिसने इस दुनिया में
मेरा स्वागत किया,
वो हैं मेरे पापा...
पूरे घर को
जिसने सजाया दुनिया भर की सभी खुशियों से
सिर्फ मेरे लिए,
वो हैं मेरे पापा...
जिनकी गोद में बिताये,
हस्ते खेलते बचपन के दिन,
वो हैं मेरे पापा...
जिनकी उंगली पकड़ कर,
रखा इस दुनिया में
मैंने अपना पहला कदम,
वो हैं मेरे पापा...
जिस के कंधे पर बैठ कर
मैंने इस दुनिया को देखना शुरू किया,
वो हैं मेरे पापा...
खुद रुकावटों की फ़िक्र न करते हुए,
जिसने बिना ठोकर लगे,
मुझे साइकिल चलाना सिखाया,
वो हैं मेरे पापा...
देर रात को घर लौटने पर भी,
जो मेरे लिए खिलौने लाना कभी नहीं भूले,
वो हैं मेरे पापा...
ख़ुद, चाहे ना कर पाएँ हो वो अपने सपने पूरे,
लेकिन जिसने मुझे हमेशा आगे बढ़ते रहने का हौसला दिया,
वो हैं मेरे पापा...

लेकिन,
जब कुछ समय बीता..
तब मुझे भी समझ में आने लगा ज़िन्दगी का मतलब,
और मुझे लगने लगा की मैं अब समझदार हो गया/गयी हूँ

उस वक़्त भी,
जिसने मुझे कदम कदम पर
हर छोटी छोटी बात को समझाना चाहा,
वो थे मेरे पापा...!
लेकिन अब मैं समझदार हूँ!
क्यों सीखूं मैं अब एक ही चीज़ बार बार..!!
नहीं हैं वो मेरे पापा..!
हर काम से पहले जिसने मुझे टोका,
नहीं हैं वो मेरे पापा..!
दोस्तों के साथ देर तक बाहर घूमने से जिसने मना किया,
वो नहीं हैं मेरे पापा..!
जो कामयाबी के भाषण देते हैं,
नहीं हैं वो मेरे पापा..!
किसी भी चीज़ के लिए पैसे माँगने पर,
जो आँखें दिखा कर मना कर दे,
नहीं हैं वो मेरे पापा..!
मेरी छोटी सी गलती पर भी,
जो मुझे पूरा दिन डाटें,
नहीं हैं वो मेरे पापा..!
ज्यादा देर तक फ़ोन इस्तेमाल करने से
जो हर बार रोके,
नहीं हैं वो मेरे पापा..!
मेरे रात को जल्दी ना सोने
और सुबह जल्दी ना उठने पर,
जो हर रोज़ एक ही बात दोहराए,
नहीं हैं वो मेरे पापा..!
मेरे किसी अच्छे काम पर भी
जो खुश ना हो,
नहीं हैं वो मेरे पापा..!

आखिर क्यों..?
जो मेरे बड़े होते ही,
इतने गुस्सैल हो गए,
कि जिनसे बात तक करने कि हिम्मत ना हो पाये,
नहीं हो सकते वो मेरे पापा।
मैंने फैसला कर लिया है अब,
नहीं हैं वो मेरे पिता
नहीं हैं वो माँ जितने नरम दिल
मुझसे नफ़रत करने कि जैसे आदत सी हो गयी हैं उन्हें...!

बस इसी सोच को लिए,
मैंने की अपनी असल ज़िन्दगी की शुरुआत...
जहाँ अब हर दिन एक चुनौती की तरह था।
जहाँ अब सभी फैसले,
ख़ुद लेने थे।

और मैं..?
जिसे अभी तक कोई तजुर्बा ही नहीं..!!

तब याद आया और इसी पल,
समझ भी आया,
हाँ..!!
वही हैं मेरे पापा...
जिन्होंने हर कदम पर मुझे टोका था,
ताकि मैं किसी मुसीबत में ना फंस जाऊँ..,
वही हैं मेरे पापा..
जिन्होंने हर बात को बार बार दोहराया,
ताकि मैं अपनी राह से भटक ना जाऊँ..
वही हैं मेरे पापा...
जो ज्यादा देर तक बाहर रहने को मना किया करते थे,
ताकि मैं समय की अहमियत को समझूं,
वही हैं मेरे पापा..
जो ज्यादा पैसे माँगने पर डाँट दिया करते थे,
ताकि मैं पैसों की अहमियत को अभी से समझना शुरू करूँ..,
वही हैं मेरे पापा..
जो आँखें दिखाया करते थे,
ताकि मैं सही ग़लत का फर्क समझ सकूँ..
वही हैं मेरे पापा..
जो फ़ोन को ज्यादा इस्तेमाल करने से
मना किया करते थे,
ताकि मैं बनावटी दुनिया और असल दुनिया के बीच
भ्रमित ना हो जाऊँ...
वही हैं मेरे पापा..
जो रात को जल्दी सोने और
सुबह जल्दी उठने को कहा करते थे,
ताकि मैं हमेशा अच्छी आदतें ही सीखूं..
वही हैं मेरे पापा..
जो मेरे बुरे कामो पर डाँट देते थे
और अच्छे काम पर तारीफ नहीं करते थे,
ताकि मैं सिर्फ तारीफ सुन कर,
मेहनत करना ना भूल जाऊँ...

हाँ!
मेरे पापा हैं थोड़े सख़्त,
लेकिन हैं उतने ही नरम दिल
कभी नफ़रत नई की थी उन्होंने मुझसे
ये बात आज समझ आती है।
ग़लत था/ थी मैं..
माँ के जितना ही प्यार,
मेरे पिता भी मुझसे करते हैं।

दोस्तों, ये हम सभी जानते हैं कि एक पिता की छवि हम सब के लिए एक सख़्त इंसान की तरह ही है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं की हम उन के इस व्यवहार को नकारात्मक समझें।
"याद कीजिये वो सभी दिन..
जब बचपन में हमारे बीमार हो जाने पर,
पापा तुरंत अस्प्ताल ले जाया करते थे...
तीज त्यौहार पर, हमेशा हमें नयी चीज़ें
और नए कपडे दिलाया करते थे...
लेकिन अपने लिए कुछ नहीं खरीदा करते थे..
ख़ुद चाहे भर पेट तरह कहना ना खा पाएँ हो..
लेकिन हमें अच्छे से अच्छा खाना खिलाने,
महँगे रेस्तरां ले के जाया करते थे..
रात को ऑफिस से आने के बाद
चाहे कितने ही थके हो
लेकिन परिवार को समय देना कभी नहीं भूले.."

माँ के साथ साथ अपने पिता से भी हमें व्यवहार करना चाहिए। यकीन मानिए दोस्तों आज उनको अपनी ज़िन्दगी के दो पल दे कर कुछ समय उन के साथ गुज़रिये, माँ की तरह ही..
जितनी ज़रूरत हमें पिता की है, उतनी ही ज़रुरत हमारे पिता को हमारी है।


HAPPY FATHERS' DAY  TO EVERY FATHER



Comments

Popular Posts